पश्चिम बंगाल में शीर्ष 10 मांसाहारी भोजन

पश्चिम बंगाल में शीर्ष 10 मांसाहारी भोजन: कोशा मंगशो, माछेर झोल, दाल माछ, अंडा रोल, मुर्गिर कचौरी, चिकन बिरयानी, पोस्टो चिकन, भापा चिंगरी, लूची-अलूर डोम, काठी रोल

पश्चिम बंगाल सिर्फ रोसोगुल्ला और मछली की कचौरी के लिए ही मशहूर नहीं है। इस राज्य में मांसाहारियों के लिए भी स्वाद का खजाना छिपा है। मटन, चिकन, झींगा और मछली जैसे लज़ीज़ व्यंजनों की भरमार है, जो आपके दिल और पेट को खुश कर देंगे। तो चलिए, बिना देर किए, पश्चिम बंगाल के 10 बेहतरीन नॉन-वेज व्यंजनों की सैर पर निकलते हैं।

1. कोशा मांगशो: बंगाली व्यंजनों का राजा है कोशा मांगशो। धीमी आंच पर पका हुआ मटन, मसालों, प्याज और टमाटर के साथ मिलकर एक ऐसी खुशबू देता है, जिसका विरोध करना नामुमकिन है। हर काट का स्वाद लाजवाब होता है, और रोटी या पराठे के साथ परोसा गया कोशा मांगशो आपको स्वर्ग का अनुभव कराएगा।

Image of Kosha Mangsho, West Bengal

2. मछेर झोल: पश्चिम बंगाल में मछली प्रेमियों के लिए मछेर झोल किसी सपने के जैसा है। सरसों के तेल में पकाई गई मछली, सरसों, हल्दी और लाल मिर्च के साथ मिलकर एक ऐसी ग्रेवी बनाती है, जिसे चावल के साथ खाना किसी अनुष्ठान से कम नहीं। रोहू, हिल्सा और बेक्ती जैसी मछलियां इस झोल में बेहतरीन लगती हैं।

Image of Macher Jhol, West Bengal

3. दाल माछ: सरसों का तेल, टमाटर, प्याज और लहसुन के साथ बनी दाल में पकी हुई मछली को दाल माछ कहते हैं। यह हल्का-फुल्का और पौष्टिक व्यंजन है, जो आपके स्वाद कलियों को रिफ्रेश कर देगा।

Image of Dal Machh, West Bengal

4. एग रोल: कोलकाता का स्ट्रीट फूड एग रोल देशभर में मशहूर है। एक अंडे को ऑमलेट की तरह पकाया जाता है, और फिर उसे विभिन्न सब्जियों और मसालों के साथ एक पराठे में रोल किया जाता है। चटनी के साथ परोसा गया एग रोल एक स्वादिष्ट और किफायती स्नैक है।

Image of Egg Roll, West Bengal

5. मुर्गिर कचौरी: पश्चिम बंगाल में कचौरियों का एक अलग ही लेवल है। मुर्गिर कचौरी में मसालेदार चिकन कीमा से भरकर पराठे को तेल में तला जाता है। यह क्रंची और लज़ीज़ स्नैक किसी भी समय का साथी बन सकता है।

See also  Top 10 Most Popular Indian Food in The World

6. चिकन बिरयानी: कोलकाता की बिरयानी अवधी बिरयानी से थोड़ी अलग है। इसमें आलू, अंडे और कम मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्वाद में यह किसी से कम नहीं है। चिकन के टुकड़े बिरयानी के मसालों के साथ इतने अच्छे से मिल जाते हैं कि हर चम्मच स्वर्ग का अनुभव कराता है।

Image of Chicken Biryani, West Bengal

7. पोस्टो चिकन: खसखस यानी पोस्टो से बनी यह चिकन की रेसिपी बंगाली खासियत है। चिकन के टुकड़ों को पोस्टो, नारियल और मसालों के साथ पकाया जाता है, जो एक अलग ही तरह का स्वाद देता है।

Image of Posto Chicken, West Bengal

8. भापा चिंगड़ी: झींगों का स्वाद बरकरार रखने के लिए भापा चिंगड़ी एक बेहतरीन तरीका है। झींगों को मसालों के साथ हल्के से भाप में पकाया जाता है, जिससे उनका स्वाद और भी निखरकर आता है। साथ में थोड़ा नींबू का रस और हरा धनिया डालकर इसे परोसा जाता है।

Image of Bhapa Chingri, West Bengal

9. लूची-अलूर दम: लूची, जो एक गहरी तली हुई मैदा की रोटी है, और अलूर दम, एक मसालेदार आलू की सब्जी, का कॉम्बिनेशन बंगाल के घरों में हर किसी का पसंदीदा है। लूची की क्रंच और अलूर दम का लज़ीज़ स्वाद मिलकर एक लाजवाब अनुभव देते हैं।

Image of LuchiAlur Dom, West Bengal

10. काठी रोल: पश्चिम बंगाल की स्ट्रीट फूड संस्कृति में काठी रोल का अपना ही एक स्थान है। मसालेदार मांस के टुकड़ों को तंदूर में पकाया जाता है, और फिर उन्हें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और चटनी के साथ एक पराठे में रोल किया जाता है। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक आपके भूख को मिटाने के लिए एकदम सही है।

Image of Kathi Roll, West Bengal
Share
Follow Us
Facebook