“#स्पैनिश में “”माफ़ करो”” कैसे कहेंगे”

स्पेनिश में “माफ़ करो” कहने के लिए आप “Lo siento” या “Perdón” का उपयोग कर सकते हैं।

“Lo siento” का अर्थ है “मुझे खेद है” और यह सबसे आम तरीका है माफ़ी मांगने का। “Perdón” का अर्थ भी “माफ़ करो” है और यह थोड़ा अधिक औपचारिक तरीका है। आप “Disculpe” भी कह सकते हैं, जिसका अर्थ है “क्षमा करें”।

क्या आप कभी स्पेन की खूबसूरत गलियों में घूमने का सपना देखते हैं? या किसी स्पेनिश मित्र के साथ दिल से बातचीत करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आपको यह जानना ज़रूरी है कि माफ़ी मांगना किसी भी रिश्ते को मज़बूत करने का सबसे कारगर तरीका होता है। लेकिन चिंता न करें, माफ़ी मांगने के लिए स्पेनिश में “माफ़ करो” से ज़्यादा शब्द हैं! आइए, आज हम मिलकर स्पेनिश भाषा के जादुई शब्दों की दुनिया में झांकते हैं।

सरल और सीधा:

  • Perdon: यह सबसे सामान्य और सीधा तरीका है “माफ़ करो” कहने का। इसका इस्तेमाल किसी भी परिस्थिति में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “Perdon, no te escuché bien” (माफ़ करना, मैंने आपको ठीक से नहीं सुना)।
See also  2023 Hudson Valley Kingston October Event: A Must-Attend in the Region

थोड़ा और औपचारिक:

  • Lo siento: इसका मतलब होता है “मुझे खेद है”। यह तब इस्तेमाल किया जाता है जब आप किसी चीज़ के लिए ज़िम्मेदारी लेना चाहते हैं और खेद व्यक्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “Lo siento, llegué tarde” (मुझे खेद है, मैं देर से आया)।

अपनी भावनाएँ ज़ाहिर करें:

  • Me disculpo: इसका मतलब होता है “मैं माफ़ी माँगता हूँ”। यह अधिक औपचारिक है और गहरी माफ़ी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “Me disculpo por mi comportamiento” (मैं अपने व्यवहार के लिए माफ़ी माँगता हूँ)।

दिल से माफ़ी:

  • Te pido perdón: इसका मतलब होता है “मैं आपसे माफ़ी माँगता हूँ”। यह वाक्यांश ज़्यादा व्यक्तिगत है और गहरी माफ़ी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “Te pido perdón por herirte” (मैं आपको चोट पहुँचाने के लिए माफ़ी माँगता हूँ)।

क्षमा पाने की उम्मीद जताएँ:

  • ¿Me perdonas?: इसका मतलब होता है “क्या आप मुझे माफ़ कर देंगे?”। यह वाक्यांश पूछता है कि क्या दूसरा व्यक्ति आपको माफ़ करने को तैयार है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “¿Me perdonas por olvidarme de tu cumpleaños?” (क्या आप मुझे आपका जन्मदिन भूल जाने के लिए माफ़ कर देंगे?)।
See also  প্রেমে পড়লে কি হয় - একটি বিস্তারিত পরিচিতি

इन वाक्यांशों के अलावा, आप शरीर की भाषा और हाव-भाव का भी इस्तेमाल करके अपनी माफ़ी को और सच्चा बना सकते हैं। आँख से आँख मिलाना, सिर झुकाना और ईमानदारी से बोलना आपके इरादे को स्पष्ट करता है।

तो अब आप तैयार हैं! स्पेनिश भाषा के आकर्षक शब्दों का इस्तेमाल करके माफ़ी माँगें और अपने स्पेनिश मित्रों के साथ रिश्ते को और मज़बूत बनाएँ। याद रखें, माफ़ी देने और माँगने का गुण ही किसी भी रिश्ते को खूबसूरत बनाता है। ¡Buena suerte! (शुभकामनाएँ!)

Share
Follow Us
Facebook