भारत का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है?

भारत, एक विशाल देश है जिसमें कई छोटे-छोटे द्वीप समूह और एक मुख्य द्वीप हैं। यहां पर बहुत सारे द्वीप होने के कारण कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि भारत का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा द्वीप ‘ग्रेटर अंडमान’ है। यह द्वीपसमूह भारतीय महासागर में स्थित है और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हिस्सा है। ग्रेटर अंडमान द्वीपसमूह का कुल क्षेत्रफल लगभग 6,408 वर्ग किलोमीटर है। इसमें कई छोटे द्वीप और जीवन्त जंगल शामिल हैं।

ग्रेटर अंडमान द्वीपसमूह अपनी सुंदरता, वन्यजीव, और जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर अनेक प्राकृतिक सुंदरताएं हैं जैसे कि रेड स्क्लिफ और वाटरफॉल बीच। यहां पर आपको वन्यजीव भी देखने का मौका मिलता है, जैसे कि जरवा और सेंटिनेलीज जनजाति।

ग्रेटर अंडमान द्वीपसमूह पर्यटन के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर आप स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, हाथी सवारी, और नौका यात्रा जैसे विभिन्न पर्यटन गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर आपको अद्भुत समुद्री खाने का भी आनंद मिलता है।

See also  लक्षद्वीप का सबसे बड़ा द्वीप कौन सा है

इस प्रकार, ग्रेटर अंडमान द्वीपसमूह भारत का सबसे बड़ा द्वीप है जो प्राकृतिक सुंदरता, जीवन्त जंगल, और पर्यटन के लिए जाना जाता है।

Share
Follow Us
Facebook