भारत का विदेश मंत्री कौन है?

विदेश मंत्री भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण पद है जो देश की विदेश नीति को संचालित करता है। यह मंत्री भारत की विदेश प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देने, विदेशी राजनयिक संबंधों को सुव्यवस्थित करने और देश की हितों की रक्षा करने के लिए जिम्मेदार होता है।

वर्तमान में, भारत का विदेश मंत्री श्री जयशंकर हैं। उन्होंने 30 मई 2019 को अपनी पदभार संभाला है। श्री जयशंकर पश्चिम बंगाल के एक गौरवशाली परिवार में जन्मे हैं और उन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में की है।

श्री जयशंकर ने भारतीय विदेश सेवा (IFS) में कार्य किया है और उन्होंने विभिन्न देशों में विदेशी राजनयिक संबंधों को संचालित किया है। उन्होंने भारत के विदेश मंत्रालय में भी महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार संभाला है।

श्री जयशंकर को उनकी विदेश नीति में गहरी ज्ञान और अनुभव के लिए प्रशंसा मिली है। उनकी कुशलता और कार्यक्षेत्र में उनकी मान्यता उन्हें एक योग्य और प्रभावशाली विदेश मंत्री बनाती है।

भारत का विदेश मंत्री होना एक महत्वपूर्ण और जिम्मेदारीपूर्ण पद है। यह पद देश की गरिमा और संप्रभुता को दुनिया में प्रदर्शित करने का माध्यम है। वर्तमान में, श्री जयशंकर इस महत्वपूर्ण पद का कार्यभार संभाल रहे हैं और अपनी योग्यता और कुशलता से देश की विदेश नीति को सफलतापूर्वक संचालित कर रहे हैं।

Share
Follow Us
Facebook